About Me

My photo
H 22 Indraprasth chs near pratiksha nagar bus depot sion, Maharashtra, India
अन्यायाची चीड यावी असा माझा स्वभाव आहे .मित्र करण्यापेक्षा टिकविणे अधिक आवडते.मी सध्या sndt university,pvdt college of education mumbai येथे प्राध्यापक म्हणून कार्य करतो.

Wednesday 14 December 2016

सृजनात्मक बालक विशेषता

प्रतिभावान,सृजनात्मक ,विशेष क्षमता वाले बालक

प्रतिभाशाली बालक 

  • प्रतिभावान/प्रतिभाशाली /उच्च अधिगम क्षमता /अधिसामान्य Gifted /Super Normal आदि
  • बौद्धिक क्षमता सर्वोच्च श्रेणी की होती है .यह बुद्धि की सामान्य वितरण श्रेणी वक्र में धनात्मक छोर पर स्थित होता है .
  • स्टेनफोर्ड -बिने परिक्षण में इनकी IQ -135 से भी अधिक पाई जाती है .
  • ये बालक एक देश व समाज के प्रत्येक क्षेत्र में पाए जाते है . प्रत्येक जाती ,धर्म, आर्थिक, स्तर ,ग्रामीण क्षेत्र या शहरी क्षेत्र में पाए जाते है.
  • ये लड़के या लडकिय दोनो में है.
  • ये प्रत्येक सामाजिक -आर्थिक स्तर में है.
  • वंशानुक्रम और वातावरण का भी प्रतिभा के विकास में योगदान है.
  • शरिसिक लक्षण और स्वास्थ्य से भी प्रतिभाशाली का सम्बन्ध पाया जाता है .
  • विद्यालय की नियमितता,विद्यालय में उपलब्धि,पाठ्यक्रम में अतिरिक्त क्रियाओ में रूचि ,खेल सम्बन्धी क्रियाये ,व्यक्तिगत और सामाजिक चरित्र-लक्षण .
  • प्रतिभाशाली बालको पर विश्वस्तरीय अध्ययन सन 1925 से 1950 के बीच हुए. इन पर पुस्तक "The |Gifted Child Grow Up" के लेखक टरमन और ओडोन है.
  • कभी-कभी प्रतिभाशाली बालको का समायोजन एक समस्या बन जाता है .सामाजिक ,विद्यालयीन,संवेगात्मक आदि में तब समस्या आती है जब प्रतिभाशाली बालक को इच्छानुसार स्वतंत्रता या रूचि-विकास का अवसर नहीं मिलता है. 
  • टरमन तथा लेकाक ने अपने अध्ययन में यद्यपि यह पाया है की प्रतिभाशाली बालको का समायोजन सामान्य बालको से अच्छा होता है .
  • "जब एक प्रतिभाशाली बालक सवेदनशील या नर्वस होता है तब उसकी समायोजन सम्बन्धी कठिनाईया स्वतः बढ़ जाती है " होलिंग्वार्थ 
  • प्रतिभाशाली बालक /बालिकाओ पर परिजनों/शिक्षको द्वारा जयादती नहीं की जानी चाहिए .उनकी जिग्यासाओ का समाधान करना चाहिए.
  • हलिंग्वार्थ ने अपने प्रयोग में पाया की 130 से 150 आईक्यू वाले प्रतिभाशाली बालक शारीरिक रूप से स्वस्थ ,सुन्दर,संतुलित व नेत्रत्वक्षमता वाले होते है . आत्मविश्वास भी अधिक होता है .
  • स्किनर एवं हैरिमेन ने अपने प्रयोग में पाया की प्रतिभाशाली बालकों में ये विशेषताए होती है -विशाल शब्दकोष ,मानसिक प्रक्रिया की तीव्रता, दैनिक कार्यो में विभिन्नता , सामान्य ज्ञान की श्रेष्टता ,अध्ययन में अद्वितीय सफलता, आश्चर्यजनक अंतर्दष्टि,पाठ्य-विषयों में अत्यधिक रूचि अथवा अरुचि,विद्यालय के कार्यों में बहुधा उदासीनता.
  • प्रतिभाशाली बालकों की शिक्षा -व्यवस्था : हैविगहर्स्ट के अनुसार - कक्षा उन्नत,विशेष पाठ्यक्रम ,वक्तिगत ध्यान , संस्कृति शिक्षा ,सामान्य छात्रों के साथ शिक्षा , विशेष अध्ययन,सहभागी क्रियाओं से जोड़ना , सामाजिक अनुभवों से जोड़ना , नेतृत्व का प्रशिक्षण,व्यक्तित्व विकास .
  • पहचान/टेस्टिंग: बुद्धि -परीक्षण , उपलब्धि परिक्षण,अभिरुचि -परीक्षण , सम्बंधित व्यक्तियों से सूचनाये जुटाना , तथा डी-हार्न एंड कफ की सूचि का उपयोग. 
  • डी-हार्न एवं कफ की सूचि : यह सूचि प्रतिभावान बालकों के गुणों की सूचि होती है इसे शिक्षक प्रयोग करता है .

सृजनात्मक बालक 

    • सृजनात्मकता का अर्थ है -सृजन करना,बनाना,उत्पन्न करना,आदि .
    • जेम्स ड्रेवर -" अनिवार्यतः किसी नई वस्तु का सृजन करना ही सृजनात्मकता है ".
    • गिल्फोर्ड के अनुसार सृजनात्मकता के तत्व निम्नलिखित है -
    1. तात्कालिक /वर्तमान से हटकर दूरदर्शी चिंतन का मूर्त रूप देना .
    2. समस्या की पुनर्व्याख्या .
    3. असामान्य किन्तु प्रासंगिक विचारों से सामंजस्य .
    4. अन्य के विचारो में सार्थक /रचनात्मक परिवर्तन.
    • सृजनात्मक बालक की पहचान -
    1. मौलिकता के दर्शन होते है .
    2. स्वतंत्र निर्णय की क्षमता .
    3. परिहास प्रिय.
    4. उत्सुकता 
    5. संवेदनशीलता 
    6. स्वायत्ता .
    • सृजनात्मकता परिक्षण -
    1. चित्रपुर्ती करना 
    2. पी आई टी -प्रोडक्ट इम्प्रूवमेंट टास्क 
    3. वृत्त-परिक्षण -सर्किल टेस्ट -वृत्त में चित्र बनाना .
    4. अनुपयोगी वस्तुओ जैसे-टीन के डिब्बे,बोतले आदि से संस्थापन.
    • सृजनात्मकता विकास-
    1. शिक्षक को सृजनात्मकता परिक्षण करना चाहिए , और सृजन -क्षमता वाले बालकों को सूचीबद्ध करना चाहिए.
    2. रचनात्मक गतिविधिया आयोजित करनी चाहिए.
    3. मौलिक प्रदर्शन के अवसर देने चाहिए . 
    4. बुलेटिन बोर्ड सजाना,कक्षा-पत्रिका,कार्नर आदि तैयार करवाना.
    सृजनात्मकता परिक्षण के लिए भारत के पासी और बाकर मेहंदी जाने जाते है.

    No comments:

    Post a Comment